Public Provident Fund Benefits : पब्लिक प्रॉविडेंट फंड के लाभ के बारे में जानें पूरी प्रक्रिया

Public Provident Fund Benefits : पब्लिक प्रॉविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) सबसे लोकप्रिय दीर्घकालिक बचत योजनाओं में से एक है, जो निवेश की तरह छोटी बचत को प्रेरित करने और उसी पर रिटर्न अर्जित करने पर केंद्रित है ! सरकार द्वारा एक बचत योजना के रूप में,पब्लिक प्रॉविडेंट फंड ब्याज दर ( Public Provident Fund Interest Rate ) और निवेश पर लाभ देता है ! यह पब्लिक प्रॉविडेंट फंड योजना ( Public provident Fund scheme ) सेवानिवृत्ति के समय वित्तीय आवश्यकताओं के लिए एक शर्त के रूप में काम करती है ! इसका कार्यकाल 15 वर्ष है, जो कि, सब्सक्राइबर द्वारा आवेदन करने पर 5 वर्ष बढ़ाया जा सकता है ! कुछ मामलों में आंशिक निकासी की भी अनुमति है !

Public Provident Fund Benefits : पब्लिक प्रॉविडेंट फंड के लाभ के बारे में जानें पूरी प्रक्रिया

Public Provident Fund Benefits
Public Provident Fund Benefits

पीपीएफ ब्याज दर लाभ

पीपीएफ खातों के लिए ब्याज दर ( PPF Accounts Interest Rate ) केंद्र सरकार द्वारा हर तिमाही में संशोधित की जाती है ! पीपीएफ ब्याज दर (PPF Interest Rate) ऐतिहासिक रूप से 8% तक 7.6% के आसपास किया गया है ! यह समग्र आर्थिक परिदृश्यों के आधार पर थोड़ा अधिक या कम स्थानांतरित करने के लिए जाता है !

अक्टूबर से दिसंबर 2020 के लिए मौजूदा पीपीएफ ब्याज दर (PPF Interest Rate) 7.1 प्रतिशत है , जो सालाना चक्रवृद्धि है !  कई बैंकों में संबंधित सावधि जमा (Fixed deposit) दरों की तुलना में, सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) अपने ग्राहकों को उच्च ब्याज लाभ देता है !

अवधि ब्याज दर (%)
अक्टूबर से दिसंबर 2020 7.1%
जुलाई से सितंबर 2020 7.1%
अप्रैल से जून 2020 तक 7.1%
जनवरी से मार्च 2020 तक 7.90
अक्टूबर से दिसंबर 2019 7.90
जुलाई से सितंबर 2019 7.90
अप्रैल से जून 2019 तक 8.0
जनवरी से मार्च 2019 8.0
अक्टूबर से दिसंबर 2018 8.0
जुलाई से सितंबर 2018 7.6

Public Provident Fund Benefits कार्यकाल का विस्तार

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Post Office Public Provident Fund ) के लिए 15 साल का कार्यकाल होता है, जिसके बाद वे उस रकम को निकाल सकते हैं जो टैक्स छूट के तहत आती है ! लेकिन, सब्सक्राइबर एक और 5 साल के सक्रिय निवेश प्राप्त करने के लिए विस्तार के लिए आवेदन कर सकते हैं !  और, वे यह भी चुन सकते हैं कि वे योगदान के साथ जारी रखना चाहते हैं या नहीं !

पीपीएफ पर कर लाभ

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) आईटी अधिनियम , 1961 की धारा 80 सी के तहत कर लाभ प्रदान करता है  ! यह पब्लिक प्रॉविडेंट फंड योजना ( Public provident Fund scheme ) में निवेश की गई राशि पर 1.5 लाख रुपये तक की आयकर कटौती की अनुमति देता है ! PPF कराधान के EEE (एक्जम्प्ट-एक्जम्प्ट-एक्जम्प्ट) मॉडल का अनुसरण करता है, जिसका अर्थ है कि अर्जित ब्याज और परिपक्वता राशि दोनों को करों से मुक्त किया गया है !

PPF में निवेश सुरक्षा

सरकार समर्थित बचत योजना (Government Supported Savings Scheme ) होने के नाते, ग्राहक सार्वजनिक भविष्य निधि में निवेश की सुरक्षा का आनंद लेते हैं ! आम तौर पर, वे लोग जो किसी भी जोखिम को लेने के लिए अनिच्छुक होते हैं और एक निश्चित ब्याज दर का लाभ सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) में निवेश करने का विकल्प चुनते हैं अर्जित ब्याज एक संप्रभु गारंटी द्वारा समर्थित है जो इसे बैंक ब्याज से अधिक सुरक्षित बनाता है इसकी तुलना में, डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation) द्वारा बैंक सावधि जमाओं का केवल 1 लाख रुपये तक का बीमा किया जाता है !

यह भी जानें :- National Savings Certificate : पोस्ट ऑफ़िस की इस योजना में मिलता है अधिकतम ब्याज, देखें गणना

Kisan Credit Card Latest Loan Interest : किसान क्रेडिट कार्ड की नवीनतम ब्याज दर जारी, इन किसानो को मिलेगा लाभ

Atal Pension Yojana : इस योजना में 210 रुपये निवेश से महीने मिलेगी 5 हजार की पेंशन, जानें

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े