LPG Gas Subsidy : बैंक खाते में सब्सिडी आ रही ये या नहीं, ऐसे देंखे एलपीजी गैस सब्सिडी स्टेटस

LPG Gas Subsidy Status : सब्सिडी नहीं आ रही बैंक खाते में तो ऐसे देंखे स्टेटस | बहुत से लोग यह नहीं देखते हैं कि एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी का पैसा (LPG Gas Subsidy Money) उनके बैंक खाते में स्थानांतरित किया गया है या नहीं। उन्हें इसकी जांच करनी चाहिए और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता है।कुछ ही मिनटों में, ग्राहक जान सकते हैं कि एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी (LPG Gas Subsidy) का पैसा उनके बैंक खाते में स्थानांतरित किया गया है या नहीं।

LPG Gas Subsidy Status : सब्सिडी नहीं आ रही बैंक खाते में तो ऐसे देंखे स्टेटस

LPG Gas Subsidy Status
LPG Gas Subsidy Status

भारत में परिवारों को सब्सिडी दरों पर प्रति वर्ष अधिकतम 12 एलपीजी सिलेंडर खरीद की अनुमति है। हालांकि, खरीद के समय सिलेंडर को पूरी कीमत पर खरीदा जाना चाहिए, और सब्सिडी को तब सरकार द्वारा ग्राहक के बैंक खाते में जमा किया जाता है। लिक्विड पेट्रोलियम गैस (Liquefied petroleum gas) सिलेंडर ग्राहकों को अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि LPG सिलेंडर की कीमत भारत में महीने दर महीने तय की जाती है।

वर्तमान में, सरकार तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (Liquefied Petroleum Gas) के उपयोगकर्ताओं के लिए सब्सिडी का विस्तार करती है और आम तौर पर, एलपीजी दरों को हर महीने की 1 तारीख को संशोधित किया जाता है। 2015 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई PAHAL (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम) योजना के तहत, LPG उपभोक्ता अपने बैंक खाते में सब्सिडी प्राप्त कर सकता है।

इंडेन गैस सब्सिडी (Indane Gas Subsidy)

इंडेन कंपनी की शुरुआत 1965 में इंडियन ऑयल की सहायक कंपनी के रूप में हुई थी। गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) खरीदने पर इंडेन ग्राहकों को सरकार द्वारा सब्सिडी मिलती है। आप गैस सब्सिडी (Gas Subsidy) को दो तरीकों से जांच सकते हैं। पहला आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से और दूसरा एलपीजी आईडी के माध्यम से। यह आईडी आपकी गैस पासबुक में उल्लिखित है।

बैंक ने एलपीजी गैस सब्सिडी (LPG Gas Subsidy Status) के नियमों में बड़ा बदलाव करते हुए कहा कि अब एलपीजी गैस सब्सिडी उन लोगों के बैंक खाते में नहीं जाएगी जिनके खाते में आधार कार्ड लिंक नहीं है। Liquefied Petroleum Gas गैस, गैस सब्सिडी की स्थिति, एलपीजी सब्सिडी की स्थिति चेक (LPG Gas Subsidy Status), एलपीजी सब्सिडी की स्थिति ऑनलाइन, एलपीजी सब्सिडी की स्थिति, निचे लिक से देख सकते है |

हाल ही में LPG Gas Subsidy Status नहीं मिलने से लोगों ने गैस एजेंसी से काफी शिकायत की थी। शिकायत यह भी थी कि न्यूनतम राशि के कारण उनके बैंक खाते से जुर्माना भी काटा जा रहा है, पहले खाते में Liquefied Petroleum Gas गैस सब्सिडी नियमित रूप से आती थी लेकिन अब कुछ महीनों के लिए न्यूनतम राशि के कारण खाते में एलपीजी गैस सब्सिडी। आता नहीं है और पेनल्टी के नाम पर बैंकों द्वारा पैसे भी काट लिए जाते हैं

LPG Gas Subsidy : Step-By-Step Guide To Check Subsidy Status

  1. इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट – cx.indianoil.in पर जाएं |
  2. एलपीजी सिलेंडर तस्वीर पर क्लिक करें। एक शिकायत पेटी खुलेगी, ‘सब्सिडी की स्थिति’ लिखें और आगे बढ़ें बटन दबाएँ।
  3. उस विकल्प पर क्लिक करें जिसमें on Subsidy Related (PAHAL) ’लिखा हो। नीचे स्क्रॉल करें और ‘सब्सिडी नॉट रिसीव्ड’ पर क्लिक करें।
  4. एक नया डायलॉग बॉक्स खुलेगा। स्क्रीन पर 2 विकल्प प्रदर्शित किए जाएंगे; पंजीकृत मोबाइल नंबर और एलपीजी आईडी।
  5. यदि आपका मोबाइल नंबर गैस कनेक्शन से जुड़ा है, तो आप मोबाइल विधि को अपना सकते हैं, यदि नहीं, तो अपनी गैस पासबुक में लिखी अपनी 17 अंकों की एलपीजी आईडी दर्ज करें।
  6. वेरिफाई पर क्लिक करें और सबमिट करें।
  7. सिलेंडर बुकिंग की तारीख सहित पूरा विवरण, सब्सिडी आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी |
  8. आप ग्राहक सेवा के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इंडेन गैस कस्टमर केयर नंबर – 1800-233-3555.

LPG Gas Subsidy Online Check Step By Step

सभी एलपीजी उपभोक्ताओं को बाजार मूल्य पर ईंधन खरीदना पड़ता है। हालांकि, सरकार उपयोगकर्ताओं के बैंक खातों (Bank Account Subsidy) में सब्सिडी राशि को सीधे स्थानांतरित करके एक वर्ष में प्रत्येक घर में 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडर सब्सिडी देती है।वर्तमान में, सरकार तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (LPG) के उपयोगकर्ताओं के लिए सब्सिडी का विस्तार करती है और आम तौर पर, एलपीजी दरों को हर महीने की 1 तारीख को संशोधित किया जाता है।

LPG Gas Subsidy Status : सरकार की PAHAL (DBTL) योजना यह सुनिश्चित करती है कि LPG सिलेंडर सब्सिडी सीधे ग्राहकों के आधार से जुड़े बैंक खातों में प्रदान की जाती है। इस बीच, सरकार ने रसोई में पर्यावरण के अनुकूल ईंधन के कवरेज को बढ़ाने के लिए पीएमयूवाई के तहत गरीब महिलाओं को 8 करोड़ मुफ्त Liquefied Petroleum Gas कनेक्शन पहले ही दे दिए हैं।

यह भी जानें :-  PM Kisan FPO Yojana : जानें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, उद्देश्य, योग्यता और फायदें

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate Change : जानें अब कितना मिलेगा ब्याज

Pashu Kisan Credit Card Yojana : सीधें खातें में मिलेंगे 1.60 लाख, जानें किसान कैसे ले लाभ