PM Kisan Maandhan Yojana 2022 : किसानों को अब मिलेंगे 42 हज़ार रूपये, जानें कैसे

PM Kisan Maandhan Yojana 2022 : आज हम किसानों ( Farmer ) को भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं. केंद्र सरकार की इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) है। देश में किसानों की स्थिति सुधारने और उनकी आय बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें तरह-तरह की योजनाएं चला रही हैं !

PM Kisan Maandhan Yojana 2022

PM Kisan Maandhan Yojana 2022
PM-Kisan Maandhan Yojana 2022

इस प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) का उद्देश्य किसानों का भविष्य सुरक्षित करना है। यह योजना खासकर आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के लिए शुरू की गई है। यह योजना साल 2019 में शुरू की गई थी। किसान मानधन योजना के तहत आवेदन करने पर किसानों ( Farmer ) को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन ( Pension ) मिलती है। ऐसे में उन्हें भविष्य में किसी अन्य व्यक्ति पर आर्थिक रूप से निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। इस कड़ी में आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से-

इस प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) का लाभ केवल वही किसान उठा सकते हैं, जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम जमीन है। इस PM-Kisan Yojana के लिए आवेदन करने से पहले कुछ बातें जाननी चाहिए। इस योजना में केवल 18 से 40 वर्ष की आयु के किसान ही आवेदन कर सकते हैं। अगर आप 18 साल के हैं। इस स्थिति में आवेदन करने के बाद किसानों ( Farmer ) को हर महीने इस योजना में 55 रुपये का निवेश करना होगा। और जब आप 60 साल के हो जाएंगे। उसके बाद आपको हर महीने 3 हजार रुपए पेंशन मिलेगी । यदि किसी किसान की दुर्भाग्य से योजना के तहत मृत्यु हो जाती है। ऐसे में लाभार्थी किसान की पत्नी को प्रतिमाह 1500 रुपये पेंशन दी जाती है। इस योजना के लिए देश का कोई भी किसान आवेदन कर सकता है।

 PM मानधन योजना के लिए रजिस्टर करें

  • प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाना होगा।
  • वहां आपको अपने, परिवार, वार्षिक आय और अपनी जमीन से जुड़े सभी दस्तावेज जमा करने होंगे।
  • साथ ही पैसे लेने के लिए आपको अपने बैंक खाते की जानकारी भी देनी होगी।
  • उसके बाद वहां मिले आवेदन पत्र को अपने आधार कार्ड से लिंक करें।
  • इसके बाद आपको पेंशन खाता संख्या दी जाएगी

किसानों को हर साल मिलेंगे 42 हज़ार रूपये

देश भर के किसानों ( Farmer ) की आर्थिक स्थिति ज्यादा बेहतर नहीं है। यूपी, बिहार समेत अलग-अलग राज्यों के कई किसान कर्ज के बोझ तले दबे हैं, जिससे कुछ तो आत्महत्या तक कर लेते हैं। ऐसे में सरकार किसानों की आर्थिक मदद के लिए कुछ योजनाएं चलाती है। इन्हीं में से एक योजना है प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ), जिसके तहत बुजुर्ग किसानों को एक साल में पेंशन के तौर पर 36 हजार रुपये की राशि दी जाती है. दूसरी योजना का नाम है पीएम किसान योजना ( PM-Kisan Yojana ) , जिसके तहत सरकार किसानों को हर साल छह हजार रुपये की राशि प्रदान करती है। इस तरह दोनों योजनाओं को मिलाकर कुल 42 हजार रुपये किसानों को दिए जाते हैं.

PM Kisan Maandhan Yojana 2022

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) की बात करें तो इसके तहत किसानों को तीन किश्तों में दो हजार रुपये की राशि हस्तांतरित की जाती है। अब तक सरकार किसानों ( Farmer ) को कुल 10 किस्तें ट्रांसफर कर चुकी है। अब दानदाताओं को 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। माना जा रहा है कि 31 मई को पीएम किसान योजना ( PM-Kisan Yojana ) की अगली किस्त ट्रांसफर की जा सकती है।

पीएम मानधन योजना में मिलेंगे 36 हजार रुपये

यह योजना मूल रूप से एक पेंशन ( Pension ) योजना है, जिसका लाभ 60 वर्ष से अधिक आयु के किसानों को दिया जाता है। इस योजना का लाभ 18 वर्ष से 40 वर्ष आयु वर्ग के किसान ( Farmer ) उठा सकते हैं। अगर आपकी उम्र 18 साल है तो आपको हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे, जबकि अगर आपकी उम्र 40 साल है तो आपको हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे। 60 साल की उम्र होने पर आपको हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन के तौर पर ट्रांसफर किए जाएंगे ! सभी किसान इस प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) का लाभ ले सकतें है !

यह भी पढ़ें – PM Kisan FPO Yojana : किसानों को सरकार दे रही है 15 लाख रुपये, फटाफट करें अप्लाई

Ration Card Latest Update : अब घर बैठे-बैठे Ration Card में जोड़े नए सदस्य का नाम, जानें पक्रिया