PM Kisan Yojana June Update : इन किसानों को मिलेगी PM Kisan Yojana की 10 किस्तें एक साथ , देखें सूची

PM Kisan Yojana June Update : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 11वीं किस्त जल्द जारी की जा सकती है। इस योजना के तहत पात्र किसान ( Farmer ) कई दिनों से अपने बैंक खाते में 2000 रुपये देने को आतुर हैं। माना जा रहा है कि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत 11वीं किस्त 31 मई को जारी की जाएगी. इस बार 11वीं किस्त के साथ किसानों के लिए दोगुनी खुशखबरी आ रही है! क्योंकि कई किसानों को इस बार एक बार में पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme May) की 10 किस्तें मिलने वाली हैं !

PM Kisan Yojana June Update

PM Kisan Yojana June Update
Pradhan Mantri Kisan Yojana June Update

ऐसे में यदि आप किसान है ! ओर केंद्र सरकार की इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ ले रहे है ! तो आपके लिए यह भी ज़रूरी है की आपको योजना की यह 11वीं किस्त मिलेगी या नही !  अगर किसान ( Farmer ) भी इस सरकारी योजना के तहत पैसा मिलने का इंतजार कर रहे हैं तो पहले से जान लें कि आपको इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ मिलेगा या नहीं। किसान पहले से ही जान सकते हैं कि उनका नाम लाभार्थियों की सूची में है या नहीं। इसकी देखने की प्रक्रिया बहुत आसान है। इसकी पूरी जानकारी आप अपने लैपटॉप या मोबाइल फोन से देख सकते हैं।

लाभार्थी सूची की जांच कैसे करें

  1. पीएम किसान लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल (www.pmkisan.gov.in) पर जाना होगा।
  2. यहां ‘किसान कॉर्नर’ पर जाएं।
  3. इस कोलन के अंतर्गत ‘लाभार्थी सूची’ बटन पर क्लिक करें।
  4. उसके बाद गांव की स्थिति, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और अन्य विवरण दर्ज करें।
  5. अंत में ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ बटन पर क्लिक करें ।

लिस्ट में नाम न हो तो क्या करें

इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपकी स्क्रीन पर पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) लाभार्थी का पूरा लेनदेन इतिहास प्रदर्शित होगा। यहां आपको अंतिम किस्त का विवरण, लाभार्थी किसानों ( Farmer ) के खाते में ट्रांसफर की गई राशि की तारीख और अन्य जानकारी मिलेगी। यदि आपका नाम पिछली सूची में था और आपका नाम इस सूची में नहीं है, तो आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के पात्र नहीं हैं और सरकार आपको गलती से पैसा दे देती है तो आपको यह राशि वापस करनी होगी।

अब आसानी से बनवा सकेंगे अपना Kisan Credit Card

एक और फायदा पीएम किसान सम्मान निधि के सभी 12.50 करोड़ लाभार्थियों को सरकार की ओर से दिया जा रहा है. पीएम किसान निधि के उम्मीदवारों को भी 11वीं किस्त का इंतजार है. यह किस्त उन्हें अप्रैल से जुलाई के बीच देनी है। स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर सरकार द्वारा ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ ( Kisan Credit Card ) कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन

‘किसान पार्टनरशिप प्रायोरिटी आवर’ योजना के तहत पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के सभी लाभार्थियों को ‘किसान क्रेडिट कार्ड’ ( Kisan Credit Card ) की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए एक मई तक विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन कर किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC Scheme ) से वंचित किसानों के आवेदन तैयार कर संबंधित बैंक शाखाओं को भेजे जा रहे हैं ।

किसानों को मिल सकतें है सालाना 12 हज़ार : PM Kisan Yojana June Update

वे किसान जो केंद्र सरकार द्वारा संचालित इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में पूर्व में ही अपना पंजियन करवा चुके है ! उन किसानों ( Farmer ) के लिए एक ओर गुड न्यूज़ है ! केंद्र सरकार किसानों को अब तक इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में सालाना 6 हज़ार रुपए की राशि प्रदान करते आ रही है ! किंतु अब विभाग सूत्र जानकारी देते है , की केंद्र सरकार योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि को दुगुना करने का विचार कर रही है !

ऐसे में हो सकता है , की किसानों को अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में सालाना 12 हज़ार रुपए की राशि प्राप्त हो सकती है ! यदि ऐसे होता है ! तो यह किसानों ( Farmer ) के लिए बहुत अच्छी खबर है ! यंहा ध्यान रहे की केंद्र सरकार द्वारा केवल पात्र किसानों को ही पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ दिया जाता है !

यह भी जानें – PM Kisan Yojana Latest Update : इन किसानों को नही मिलेगी राशि, देखें पूरी सूची

UP Bhagya Lakshmi Yojana : बेटियों को मिलेंगे 50-50 हज़ार, जानें कैसे करें पंजियन