UP Bhagya Lakshmi Yojana : बेटियों को मिलेंगे 50-50 हज़ार, जानें कैसे करें पंजियन

UP Bhagya Lakshmi Yojana : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की भाग्यलक्ष्मी योजना एक ऐसी योजना है, जिसके तहत बेटी के जन्म पर बेटी को प्रोत्साहन के रूप में 50 हजार की राशि दी जाएगी। जल्द ही महिलाओं को भी इस यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) का लाभ मिलेगा, उन्हें भी 5100 रुपये दिए जाएंगे । यूपी योजना ( UP Scheme ) का लाभ लेने के लिए एक वर्ष के भीतर नवजात कन्या का पंजीयन कराना अनिवार्य है।

UP Bhagya Lakshmi Yojana

UP Bhagya Lakshmi Yojana
Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने भाग्यलक्ष्मी योजना नाम से एक नई योजना की स्थापना की है। यह राज्य भर में लड़कियों को सहायता प्रदान करने में मदद करने के लिए बनाया गया है। इस यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) में नवजात बच्चे की मां को ₹50,000 का बांड मिलेगा। यह बच्चे के लाभ के लिए है ताकि उसका भविष्य मजबूत हो सके और उसे आवश्यक शैक्षिक सहायता मिल सके।

साथ ही उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार द्वारा प्रत्येक बालिका का अपना विशेष बैंक खाता स्थापित किया जाएगा और इसके लिए प्रारंभिक राशि प्राप्त होगी, प्रत्येक खाते में लगभग ₹5100 जमा किए जाएंगे। इसका उपयोग भविष्य की शैक्षिक और स्वास्थ्य आवश्यकताओं के लिए सामान्य समर्थन के साथ भी किया जाना है, जिसे वह समय के साथ विकसित कर सकती है।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( UP Scheme ) गरीब परिवारों में पैदा हुई बेटियों की परवरिश के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। भाग्यलक्ष्मी योजना: सबसे पहले गरीब परिवार में बेटी के जन्म पर मां को भी राज्य सरकार द्वारा ₹5100 की आर्थिक सहायता दी जाएगी । जब लड़की 21 वर्ष की हो जाएगी, तो उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार माता-पिता को कुल ₹ 2,00,000 की सहायता प्रदान करेगी । इस योजना के तहत एक परिवार की केवल दो बेटियों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) के तहत लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित किया जाता है।

UP Bhagya Lakshmi Yojana की पात्रता

  1. परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  2. परिवार को गरीबी रेखा के नीचे रहना चाहिए।
  3. माता-पिता को बालिका के जन्म के एक वर्ष के भीतर पंजीकरण करवाना होगा।

Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana के लाभ

  1. बालिका के जन्म के समय बालिका को 50000 रुपये की राशि मिलेगी। और उसकी माँ को 5100 रुपये मिलेंगे।
  2. जब लड़की छठी कक्षा में होगी तो 6000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
  3. आठवीं कक्षा के समय 5000 रुपये प्रदान किए जाएंगे।
  4. 10वीं कक्षा के समय 7000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
  5. 12वीं कक्षा के समय 8000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
  6. लड़की को 21 साल की उम्र तक कुल 200000 रुपये दिए जाएंगे

भाग्य लक्ष्मी योजना 2020 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया:-

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) के लिए पंजीकरण करने के लिए माता-पिता को बच्चे के जन्म के 1 वर्ष के भीतर पंजीकरण करना होगा। रजिस्टर करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) महिला कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप नीचे दिए गए इन निर्देशों की मदद भी ले सकते हैं।

  1. सबसे पहले यूपी महिला कल्याण विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाए !
  2. इस वेबसाइट के होम पेज पर ” UP भाग्य लक्ष्मी योजना पंजीकरण ” पर क्लिक करें !
  3. अब खुलने वाले पेज पर अभिभावकों को सभी जानकारी सही सही भरना होगी !
  4. इसके बाद आवेदन को सबमिट कर दे !
  5. ओर अब इस आवेदन का प्रिंट ले कर ज़रूर रख लें ! ताकि भविष्य में इसका उपयोग कर सको !

 योगी आदित्यनाथ भाग्यलक्ष्मी योजना

भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने “बेटी बचाओ बेटी पढाओ” का नारा दिया और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ जी ने भाग्यलक्ष्मी योजना शुरू की। केवल वे परिवार जिनकी वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम है या वे परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं, इस यूपी योजना ( UP Scheme ) के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इस यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जो बालिका के जन्म के 1 वर्ष के भीतर पंजीकरण कराएंगे। योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मूल निवासी ही ले सकतें है !

यह भी पढ़ें – PM Kisan Yojana Latest Update : इन किसानों को नही मिलेगी राशि, देखें पूरी सूची

PM Free Silai Machine Yojana Registration : ऑनलाइन आवेदन शुरू, फ़्री मिलेगी सिलाई मशीन