UP Scholarship Update : ऐसे चेक करें अपना Scholarship Status, ऑनलाइन जारी हुई छात्रवृत्ति

UP Scholarship Update : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) समाज कल्याण विभाग का उद्देश्य उन सभी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना है जो कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं, 12वीं के सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ रहे हैं। यूपी छात्रवृत्ति ( Scholarship ) स्टेटस आधिकारिक वेब पोर्टल www.scholarship.up.gov.in पर ऑनलाइन उपलब्ध होगा। उत्तर प्रदेश (यूपी) राज्य के छात्र जिन्होंने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए किसी भी जाति से यूपी छात्रवृत्ति ( UP Scholarship ) प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन पत्र लागू किया है। छात्र अपनी पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके नीचे दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से अपनी यूपी छात्रवृत्ति स्थिति की जांच कर सकते हैं ।

UP Scholarship Update

UP Scholarship Update
Uttar Pradesh Scholarship Update

शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) छात्रवृत्ति आवेदन पत्र के लिए भारी संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। यूपी प्री मैट्रिक (9वीं और 10वीं), पोस्ट मैट्रिक (11वीं और 12वीं), दशमोत्तर और पोस्ट मैट्रिक राज्य छात्रवृत्ति ( Scholarship ) आवेदन फॉर्म प्रक्रिया के बाहर 25 अक्टूबर 2021 को सक्षम यूपी छात्रवृत्ति ( UP Scholarship ) और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली द्वारा पूरी की गई है।

स्कॉलरशिप.up.gov.in प्री एंड पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप 2021-22 चेक स्टेटस

सभी छात्रों को सूचित किया जाता है कि शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए संगठन द्वारा सक्षम छात्रवृत्ति ( Scholarship ) और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक यूपी छात्रवृत्ति ( UP Scholarship ) आवेदन पत्र प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अब उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के सभी उम्मीदवार स्कॉलरशिप स्टेटस लिंक अपडेट का scholarship.up.gov.in पर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। संगठन ने अभी तक स्टेटस लिंक को अपडेट नहीं किया है लेकिन इसे जल्द ही अपडेट कर दिया जाएगा ।

हमें उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) समाज कल्याण विभाग मई 2022 के महीने में आधिकारिक वेब पोर्टल पर शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए यूपी छात्रवृत्ति ( UP Scholarship ) स्थिति लिंक को अपडेट करेगा। एक बार आधिकारिक वेब पोर्टल पर छात्रवृत्ति ( Scholarship ) स्थिति 2021-22 लिंक की घोषणा करने के बाद हम नीचे दिए गए प्रत्यक्ष लिंक को सक्रिय करेंगे, उसके बाद आप उनकी पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि की सहायता से उनकी स्थिति की जांच कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति स्थिति की जांच कैसे करें : UP Scholarship Update

  • सबसे पहले छात्रों को छात्रवृत्ति ( Scholarship ) की आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.gov.in पर जाएं
  • फिर छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली के होम पेज को खोलने की प्रतीक्षा करें।
  • अब मेनू बार में उल्लिखित “स्थिति” बटन पर क्लिक करें।
  • फिर अपना आवेदन वर्ष चुनें जैसे (यूपी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन स्थिति 2021-22)।
  • पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि भरें और फिर खोज बटन पर क्लिक करें।
  • कुछ सेकंड के बाद, आपकी छात्रवृत्ति स्थिति 2022 स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • आप भविष्य में उपयोग के लिए स्थिति का प्रिंटआउट डाउनलोड और ले सकते हैं।

पूर्ण आवेदन पत्र प्रक्रिया के बाद संगठन ने आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.nic.in पर यूपी छात्रवृत्ति ( UP Scholarship ) स्थिति आवेदन पत्र की ऑनलाइन जांच करने की सुविधा प्रदान की है। प्री और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले किसी भी श्रेणी के सामान्य, एससी, एससी, ओसी के छात्र अपने लॉगिन विवरण जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके अपनी उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) छात्रवृत्ति की स्थिति की जांच करने में सक्षम हो सकते हैं। राज्य सरकार ने आवेदन पत्र के लिए आवेदन करने वाले प्रत्येक छात्र के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की है। प्रत्येक छात्र को अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए छात्रवृत्ति ( Scholarship ) का बहुत उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें – UP Free Laptop Yojana Registration : साल 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यंहा देखें प्रॉसेस

PM Kisan Yojana 11th Instalment List : इन किसानों को मिलेगी 11वीं किस्त, देखें Beneficiary List