Apply for New Ration Card : नए राशन कार्ड के लिए घर बैठे बैठे करें आवेदन, यह है प्रॉसेस

Apply for New Ration Card : अब आप घर बैठे भी राशन कार्ड ( Ration Card ) बनवा सकते हैं। कई राज्यों ने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन ( Apply for Ration Card ) करने की सुविधा शुरू कर दी है। अब आप राज्य के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

Apply for New Ration Card

Apply for New Ration Card
Online Apply for New Ration Card

ऑनलाइन राशन कार्ड ( Ration Card ) बनाने के लिए आपको अपने राज्य के पोर्टल से राशन कार्ड आवेदन ( Apply for Ration Card ) पत्र डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको इस फॉर्म के साथ अपनी पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाते की जानकारी, पहचान के लिए वैध आईडी प्रूफ जमा करना होगा।

जानिए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • आप खाद्य, आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन के लिए आपको पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।
  • इसके बाद आपको पोर्टल पर एनएफएसए 2013 आवेदन फॉर्म को खोलना होगा।
  • इसके बाद आपको यहां आवेदक से जुड़ी सभी जानकारियां दर्ज करनी होंगी।
  •  अब इसके बाद आपको अपना पहचान पत्र जैसे- आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बिजली बिल, फोन बिल और अपना कोई एक पासपोर्ट साइज फोटो पोर्टल पर अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन शुल्क जमा करना होगा। इसके बाद आपको ‘सबमिट’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यह सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद अधिकारी आपके द्वारा दी गई जानकारी की जांच करेंगे। सभी जानकारी सही पाए जाने के बाद आपका राशन कार्ड ( Ration Card ) जारी कर दिया जाएगा।

इस राज्य के नागरिक इस तरह करें आवेदन : Apply for New Ration Card

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आप fcs.up.gov.in पर जाकर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के कुछ दिनों बाद ही आपका राशन कार्ड आपके पंजीकृत पते पर भेज दिया जाएगा । किसी भी राज्य में राशन कार्ड ( Ration Card ) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पर अलग-अलग कैटेगरी के आधार पर शुल्क जमा करना होता है। श्रेणी के आधार पर, यह 5 से 45 रुपये के बीच हो सकता है।

Ration Card के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव

राशन कार्ड ( Ration Card ) धारकों के लिए एक बड़ी खबर है। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग राशन कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव करने की बात कर रहा है, जिसका सीधा असर करोड़ों लाभार्थियों पर पड़ेगा. केंद्र सरकार ने कोरोना काल में करोड़ों राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन देने का ऐलान किया था ! सरकार ने जानकारी दी है कि सरकारी राशन की दुकानों से राशन लेने वाले पात्र लोगों के लिए निर्धारित मानकों में संशोधन किया जा रहा है. माना जा रहा है कि नए मानकों का मसौदा तैयार कर लिया गया है। केंद्र ने इस संबंध में राज्य के साथ बातचीत भी की है। आइए आपको बताते हैं कि क्या बदलने जा रहा है-

क्यों हो रहा है नियमों में बदलाव

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने कहा कि कई आर्थिक रूप से संपन्न लोग भी मुफ्त राशन की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं. इसे देखते हुए वितरण मंत्रालय ने मानकों में बदलाव का फैसला किया है। सरकार के इस फैसले के बाद नियमों में पारदर्शिता देखने को मिलेगी ! राशन कार्ड ( Ration Card ) धारकों को बता दें कि पिछले 6 महीने से इन नियमों में बदलाव को लेकर चर्चा हो रही है. इसके लिए बैठक भी हो चुकी है। आपको बता दें कि इसमें राज्यों की ओर से दिए गए सुझावों को भी जोड़ा गया है, ताकि सभी का ध्यान रखा जा सके.

जल्द ही लागू होंगे नए नियम

इसके अलावा सरकार किरदारों के लिए नए मानक तैयार कर रही है। शीघ्र ही इन्हें अंतिम रूप देकर क्रियान्वित किया जाएगा, जिससे अपात्र लोग इसका लाभ नहीं उठा सकेंगे। यानी सिर्फ जरूरतमंदों को ही इसका फायदा मिल सकता है, आर्थिक रूप से संपन्न लोग इसका फायदा नहीं उठा सकते ! इसके अलावा अन्य सभी राशन कार्ड ( Ration Card ) धारक इस योजना का लाभ ले सकतें है !

  यह भी पढ़ें – Pashu Kisan Credit Card : पशु पालन के लिए मिलेंगे 40-60 हजार, किसान ऐसे ले लाभ

PM-Kisan Yojana : किसान 31 मार्च से पहले कर लें ये काम, वरना नहीं मिलेगा पैसा