LPG Gas Cylinder Update Alert : कल से बदल जाएगा गैस सिलेंडर से जुड़ा यह नियम, जानिए क्या करनी होगी आपको तैयारी

देशभर में 1 नवंबर से गैस सिलेंडर के नियमों में कई बदलाव होने वाले हैं। एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर (LPG Gas Cylinder Update Alert) उपभोक्ताओं को जानकारी दे दें कि केवल आज का दिन बचा है और कल से आपको गैस सिलेंडर की खरीदारी के लिए कुछ अलग नियमों का पालन करना होगा। ‌ दरअसल एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder)के होम डिलीवरी को लेकर नियमों में बदलाव किया गया है। Liquefied petroleum gas एलपीजी गैस सिलेंडर ग्राहकों को अब गैस सिलेंडर की डिलीवरी के समय DAC के नियमों का पालन करना पड़ेगा और इन्हीं नियमों के आधार पर गैस सिलेंडर की डिलीवरी की जाएगी। ‌ तो आइए जानते हैं कल से गैस सिलेंडरों की होम डिलीवरी में कौन कौन से नियमों में बदलाव किया जाएगा।

LPG Gas Cylinder Update Alert : कल से बदल जाएगा गैस सिलेंडर से जुड़ा यह नियम, जानिए क्या करनी होगी आपको तैयारी

LPG Gas Cylinder Update Alert
LPG Gas Cylinder Update Alert

बदल जाएगा होम डिलीवरी का नियम

देशभर में कल से यानी कि एक नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर के कई नियमों में बदलाव (LPG Gas Cylinder Update Alert) किया जा रहा है। ‌प्रत्येक महीने की 1 तारीख को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर के दामों की तुलना करती है और फिर इसमें बदलाव करती है। आपको बता दें कि एक कल महीने की 1 तारीख है और कल से गैस सिलेंडर की सब्सिडी को लेकर भी कई बड़े बदलाव किए जाएंगे।

‌ सबसे अहम बदलाव जो है वह है गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder)की होम डिलीवरी का। ‌ दूसरा जो सबसे अहम बदलाव है वह है इंडियन गैस सिलेंडर कंपनी का कांटेक्ट नंबर। बता दे कि इंडेन गैस सिलेंडर ने भी अपना हेल्पलाइन कांटेक्ट नंबर बदल लिया है और अब आपको गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए नया नंबर का इस्तेमाल करना होगा।

क्या है DAC का नियम

कल से गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी Delivery Authentication Code यानी की डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड लागू कर दिया जाएगा। ‌ किस नियम के अनुसार जगत गैस सिलेंडर की बुकिंग करेंगे तब आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा। ‌इस वन टाइम पासवर्ड को जब आप डिलीवरी ब्वॉय को बताएंगे तब आपको गैस सिलेंडर का भुगतान करेगा। यदि आप गैस सिलेंडर की डिलीवरी (Liquefied Petroleum Gas Cylinder Update Alert) करने आए डिलीवरी ब्वॉय को यह ओटीपी नहीं बता पाएंगे, तो आपको गैस सिलेंडर नहीं मिल पाएगा।

‌बता दें कि तेल कंपनियों का कहना है इस नियम के लागू हो जाने से गैस सिलेंडर की कालाबाजारी पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकेगा। बता दें कि इस नए नियम के अंतर्गत केवल आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी भेजा जाएगा।

इंडेन गैस ने बदल दिया है बुकिंग नंबर

देशभर में एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder Update Alert) के लिए जानी मानी कंपनी इंजन गैस ने अपना बुकिंग नंबर बदल लिया है। पहले जहां देशभर के अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग नंबर से बुकिंग की जाती थी। वहीं आपको बता दें कि अब पूरे देश भर में एक ही नंबर पर एसएमएस अथवा कॉल करके गैस सिलेंडर की बुकिंग की जा सकेगी। इंडियन गैस की ओर से यह नया नंबर 7718955555 दिया गया है। बता दें कि 1 नवंबर से यह नया नंबर शुरू कर दिया जाएगा और पुराना नंबर बंद कर दिया जाएगा। अगर आप इंडियन गैस के उपभोक्ता हैं तो आपको इस नंबर पर कॉल करके अपने सिलेंडर की बुकिंग करनी होगी।

यह भी जानें :- Kisan Credit Card Latest Loan Interest : किसान क्रेडिट कार्ड की नवीनतम ब्याज दर जारी, इन किसानो को मिलेगा लाभ

Atal Pension Yojana : इस योजना में 210 रुपये निवेश से महीने मिलेगी 5 हजार की पेंशन, जानें

Free Silai Machine Yojana : फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े