Pashu Kisan Credit Card Yojana Update : पशु पालन के लिए मिलेंगे 60 हज़ार, ऐसे ले

Pashu Kisan Credit Card Yojana Update : भारत सरकार द्वारा पशुपालन करने वाले किसानों को सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू की गई है। इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) का लाभ केवल वही किसान उठा सकते हैं जो पहले से ही पशु पाल रहे हैं । सरकार का उद्देश्य है कि किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) में अपने मवेशी पालने में कोई परेशानी न हो और उनकी आय में वृद्धि हो सके ।

Pashu Kisan Credit Card Yojana Update

Pashu Kisan Credit Card Yojana Update
KCC Pashu Kisan Credit Card Yojana Update

सरकार ने किसानों के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) शुरू की है। इसमें किसानों का डेबिट कार्ड जारी किया जाता है ताकि वह अपनी आवश्यकता के अनुसार राशि निकाल सके। साथ ही कर्ज ( Loan ) की रकम समय पर चुकाने पर 3 फीसदी की छूट दी जाएगी ! यह किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना किसानों के लिए काफी फायदेमंद और मददगार साबित हो रही है ।

कितना ऋण उपलब्ध है

जानकारी के मुताबिक किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना के तहत अलग-अलग मवेशियों पर किसानों को अलग-अलग राशि दी जाती है ! बताया गया है कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) में गाय पालने वालों को 40783 रुपये और भैंस पालकों को 60249 रुपये देने का प्रावधान किया गया है ! वही भेड़ पालकों को 4063 रुपये और पोल्ट्री किसानों को 720 रुपये लोन ( Loan ) दिए जाते हैं ।

किश्तों में मिलेगी राशि

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) में यह राशि किसानों को एकमुश्त नहीं दी जाती है। इसके लिए 6 समान किश्तें दी गई हैं। जैसे ही पहली किस्त जारी की जाएगी, ऋण ( Loan ) शुरू करने पर विचार किया जाएगा । इस पर बैंक की ओर से सालाना 7 फीसदी ब्याज लिया जाएगा, वहीं अगर किसान समय पर कर्ज देता है तो उसे 3 फीसदी ब्याज की छूट दी जाएगी ! जानकारी के मुताबिक यह किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) लोन सिर्फ उन्हीं किसानों को दिया जाएगा जिनका CIBIL ठीक रहेगा ! इसके साथ ही पशु बीमा होना भी जरूरी है। किसान को अपने पशु के स्वास्थ्य की जांच कर स्वास्थ्य प्रमाण पत्र बनवाना होता है ।

भारत कृषी प्रधान देश है। ऐसे में देश में एक बड़ी आबादी खेती, पशुपालन और डेयरी फार्मिंग में भी लगी हुई है. ऐसे में इस क्षेत्र में कई लोगों के पास आय का बड़ा जरिया है। ऐसे में इस क्षेत्र में लोगों के हित के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. जिसमें से ‘पशु किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ), पीकेसीसी’ पशुपालन किसानों के लाभ के लिए एक है। आपको बता दें कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) में गाय, भैंस, बकरी/भेड़, मुर्गियां पालने वालों को सरकार की ओर से मदद ( Loan ) दी जाती है. वही गाय, भैंस आदि खरीदने के लिए सरकार द्वारा epashuhaat.gov.in वेबसाइट भी बनाई गई है !

पशु किसान क्रेडिट कार्ड ऋण राशि

  1. गायों के लिए : ₹ 40,783/-
  2. भैंस के लिए : ₹ 60,249/-
  3. भेड़ और बकरी के लिए : ₹ 4,063/-
  4. मुर्गी पालन के लिए : ₹ 720/-

कैसे पंजीकृत करें : Pashu Kisan Credit Card Yojana Update

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) का लाभ लेने के लिए इच्छुक लाभार्थी को नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा।
  • आवेदन के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज लेकर बैंक में आवेदन पत्र भरना होगा।
  • आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र बैंक अधिकारी को जमा करें।
  • आवेदन सत्यापित होने के एक महीने बाद आपको पशु क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा।

ऐसे शुरू करें पशुपालन

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) में सबसे पहले अपनी डेयरी फार्मिंग के लिए जगह का चयन करें, जहां आप डेयरी ( Loan ) खोलना चाहते हैं। इसके बाद अपने जानवर की नस्ल को ध्यान से चुनें। आप दूध देने वाले जानवर जैसे- गाय, भैंस, बकरी, मुर्गी पालन, मछली पालन आदि कर सकते हैं । विभिन्न नस्लों की अलग-अलग कीमतें होती हैं। ऐसे में आप अपने बजट के अनुसार नस्ल ले सकते हैं । सभी किसान इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) का लाभ ले सकतें है !

यह भी पढ़ें – Sukanya Samriddhi के खाताधारकों के लिए जरूरी खबर, जान लीजिए वरना होगा बड़ा नुकसान

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana : ख़राब फसलों के लिए भी मिलेगी पूरी क़ीमत, देखें योजना