PM Awas Yojana : अगर आप भी कर रहे ये गलती तो रद्द हो जाएगा आवास का आवंटन

PM Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत बेघरों को आवास दिया जाता है ! इस योजना के तहत अब तक देश भर में कई लोगों को आवास के लिए आर्थिक मदद मिल चुकी है ! वर्ष 2015 में शुरू की गई यह प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना है ! मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम आवास योजना के नियमों में बदलाव किया गया है !

PM Awas Yojana

PM Awas Yojana
PM Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का लाभ उठा चुके हैं ! हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं जो इस योजना की सभी शर्तें पूरी करते हैं ! लेकिन अब तक उनके खाते में सब्सिडी का पैसा नहीं आया है ! आइए जानते हैं इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में आवेदन करने का तरीका और खाते में सब्सिडी ( Subsidy ) न मिलने के क्या कारण हो सकते हैं !

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घर बनाने के लिए अनुदान दिया जाता है ! देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के ‘अपना घर’ के सपने को साकार करने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी ! इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के लाभार्थियों को पहली बार घर खरीदने पर 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाती है ! लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो इस योजना की सभी शर्तें पूरी करते हैं, लेकिन उनकी सब्सिडी ( Subsidy ) अब भी अटकी हुई है!

किसे मिलता है इस योजना का लाभ

जिन परिवारों की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम है ! उन्हें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के तहत सब्सिडी ( Subsidy ) प्रदान की जाती है ! इसी प्रकार जिन परिवारों की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये के बीच है ! उन्हें निम्न आय वर्ग के तहत सब्सिडी प्रदान की जाती है ! प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) इसके अलावा 6 लाख से 12 लाख रुपये वार्षिक आय वाले मध्यम आय वर्ग के परिवारों को वह सब्सिडी प्रदान की जाती है ! ईडब्ल्यूएस और एलआईजी वर्ग की महिलाएं भी इस योजना का लाभ उठा सकती हैं !

पीएम आवास में पांच साल तक रहना अनिवार्य है

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत आवंटित मकान में पांच साल तक रहना अनिवार्य है ! ऐसा नहीं करने पर धानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) का आवंटन रद्द कर दिया जाएगा ! इन मकानों का एग्रीमेंट पांच साल बाद ही लीज पर दिया जाएगा !

विकास प्राधिकरण खत्म करेगा समझौता

यदि लाभार्थी प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत आवंटित आवास में पांच वर्ष तक नहीं रहता है तो विकास प्राधिकरण अनुबंध समाप्त कर देगा ! साथ ही लाभार्थी द्वारा जमा की गई राशि भी वापस नहीं होगी !

बताया जा रहा है कि पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत भी धांधली की शिकायतें आ रही हैं ! उसे रोकने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है ! नए नियमों के बाद धांधली पर रोक लगेगी !

शहरी आवास योजना नहीं होगी फ्री होल्ड PM Awas Yojana

वहीं, पीएम आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत आवास लेने और उसे किराए पर देने की भी शिकायतें हैं ! इसे रोकने के लिए नियम भी बनाया गया है ! शहरी आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत बने फ्लैट कभी भी फ्री होल्ड नहीं होंगे ! लोगों को पांच साल बाद भी लीज पर रहना होगा !

ऐसे चेक करें अपनी सब्सिडी का Status

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) की वेबसाइट pmaymis.gov.in पर विजिट करना होगा |
  • इसके बाद आपको ‘Search Beneficiary’ के ऑप्शन पर क्लीक करना होगा |
  • बाद आपको ‘Search By Name’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा |
  • इसके बाद आपको अपना नाम यहां दर्ज कराना होगा. इसके बाद आपके नाम से मिलते-जुलते जितने आवेदन हुए हैं, उन सबकी लिस्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी |
  • इस सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं |

पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप भी पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) का लाभ लेना चाहते हैं ! तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा ! प्रधानमंत्री आवास योजना एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें ! इसमें अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर करें ! पीएम आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) इसके बाद अपना नाम, पता, आधार नंबर और आय जैसी जरूरी जानकारी दें !

यहां भी जानें : PM Kisan Yojana : अभी तक नहीं मिली 10वीं किस्त जाँच करें, जानें शिकायत कैसे दर्ज करें

Kisan Credit Card benefits 2022 : किसानों को कम ब्याज दर पर मिलता है 3 लाख तक का लोन

PM Mudra Yojana : 10 दिनों में मिल जाएगा 10 लाख का प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, जानें

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े