PM Krishi Sinchai Yojana : किसानों को सिंचाई यंत्रों पर मिलेगी 55% सब्सिडी, जानें कैसे

PM Krishi Sinchai Yojana : केंद्र सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र में सहयोग प्रदान करने के लिए एक प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ( PM Krishi Sinchai Yojana ) जारी की गई है ! पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत, सरकार किसानों को उनकी खेती से संबंधित कार्यों में लाभान्वित करने के लिए रियायती दरों पर सिंचाई उपकरण और अन्य आवश्यक वस्तुएँ प्रदान करती है ! ताकि वे सभी गरीब किसान ( Farmer ) जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है ! और वे खेती से संबंधित आवश्यक उपकरण नहीं खरीद सब्सिडी ( Subsidy ) पा रहे हैं !

PM Krishi Sinchai Yojana

PM Krishi Sinchai Yojana
PM Krishi Sinchai Yojana

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ( Pradhan Mantri  Krishi Sinchai Yojana ) संचालित की जा रही है ! इसके तहत किसानों को सिंचाई की मशीनें उपलब्ध कराई जाती हैं ! इस योजना के तहत किसानों को कृषि मशीनरी पर 55 प्रतिशत सब्सिडी ( Subsidy ) का लाभ दिया जाता है ! पीएम कृषि सिंचाई योजना ( PM Krishi Sinchai Scheme) का उद्देश्य पानी की एक-एक बूंद का उपयोग करके अधिक फसल उत्पादन हासिल करना है ! इसके लिए किसानों को ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली अपनाने पर जोर दिया जा रहा है ! सब्सिडी का लाभ किसानों ( Farmer ) को दिया जा रहा है.

किसानों की इस समस्या को दूर करने के लिए सरकार जल संरक्षण मंत्रालय के सहयोग से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ( PM Krishi Sinchai Scheme ) के माध्यम से किसानों के लिए सिंचाई, भूमि निर्माण, सतत जल संरक्षण योजनाओं के लिए कई जल संरक्षण परियोजनाएं जारी कर रही है ! ताकि बारिश के पानी को संरक्षित कर सिंचाई के काम में लाया जा सके, साथ ही सरकार किसानों को महँगे सिंचाई उपकरण भी रियायती दरों पर उपलब्ध करा रही है ! ताकि किसानों ( Farmer ) को बाहर से उधार न लेना पड़े और योजना के माध्यम से उनकी स्थिति को सुधारा जा सके. सुधार भी करते हैं !

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लाभ

  • सबसे पहले इस पीएम कृषि सिंचाई योजना ( PM Krishi Sinchai Scheme ) के माध्यम से किसानों को सिंचाई उपकरण के लिए सब्सिडी दी जाएगी !
  • योजना के तहत किसानों को उनकी फसल की सही उपज के लिए उचित मात्रा में पानी उपलब्ध कराया जाएगा !
  • इस योजना से किसानों को सुविधा मिलेगी ! ,
  • सिंचाई के लिए पानी की कमी न हो इसके लिए प्रधानमंत्री ने यह सब्सिडी ( Subsidy ) योजना शुरू की है !
  • योजना को कृषि विभाग द्वारा हर जरूरतमंद किसान तक पहुंचाया जाएगा !
  • ऐसे खेत जहां खेती तो की जा सकती है लेकिन पानी की कमी के कारण वहां के किसान खेती नहीं कर पा रहे हैं.
  • अब यह इस योजना की मदद से संभव होगा !
  • ऐसे में उन किसानों ( Farmer ) को फायदा होगा जो पानी के अभाव में खेती नहीं कर पा रहे हैं.

ड्रिप और स्प्रिंकलर पर 55 प्रतिशत सब्सिडी मिल रही है PM Krishi Sinchai Yojana

पीएम कृषि सिंचाई योजना ( PM Krishi Sinchai Scheme ) के तहत किसानों को ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, केंद्र सरकार किसानों को यूनिट लागत का 55 प्रतिशत और अन्य किसानों ( Farmer ) को 45 प्रतिशत पर सब्सिडी या वित्तीय सहायता प्रदान करती है ! इसके अलावा कुछ राज्य सूक्ष्म सिंचाई को अपनाने के लिए किसानों की हिस्सेदारी को कम करने के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन या टॉप-अप सब्सिडी ( Subsidy ) प्रदान करते हैं ! किसानों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से सब्सिडी जारी की जाती है !

पीएम कृषि सिंचाई योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ! (विभिन्न राज्यों की अपनी आधिकारिक वेबसाइटें हैं ! )

  • होम पेज पर लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करें ! आप अपने नाम या ईमेल आईडी से लॉगिन कर सकते हैं !
  • अब प्रासंगिक लिंक का चयन करें !
  • पीडीएफ गाइडलाइन से जानकारी लें और आवेदन करें !

पीएम कृषि सिंचाई योजना में आवेदन कैसे करें PM Krishi Sinchai Yojana

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ( Pradhan Mantri  Krishi Sinchai Yojana ) में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं ! ऑफलाइन आवेदन के लिए आप अपने क्षेत्र के कृषि विभाग के कार्यालय या जिला कृषि अधिकारी/जिला बागवानी अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं ! जबकि ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! यहां आपको बता दें किपीएम कृषि सिंचाई योजना ( PM Krishi Sinchai Scheme )देश के सभी राज्यों में समान रूप से लागू है !

कई राज्य इस पीएम कृषि सिंचाई योजना ( PM Krishi Sinchai Scheme ) के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगते हैं ! जैसे मध्य प्रदेश में ई-कृषि यंत्र पोर्टल पर आवेदन मांगे जाते हैं ! वहीं, कई राज्यों में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से आवेदन करने की छूट है ! इस योजना के तहत राज्य सरकारें समय-समय पर किसानों को कृषि सिंचाई मशीनों पर सब्सिडी का लाभ प्रदान करने के लिए किसानों ( Farmer ) से आवेदन मांगती हैं ! तदनुसार, आवेदन करके किसान प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत कृषि मशीनरी पर सब्सिडी ( Subsidy ) का लाभ प्राप्त कर सकते हैं !

यहां भी जानें : Kisan Credit Card Latest Loan Interest : किसान क्रेडिट कार्ड की नवीनतम ब्याज दर जारी, इन किसानो को मिलेगा लाभ

Atal Pension Yojana : इस योजना में 210 रुपये निवेश से महीने मिलेगी 5 हजार की पेंशन, जानें