PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में आसानी से ले सकतें है 10 लाख, जानें कैसे

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : वर्तमान समय में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ( Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana ) में कम ब्याज में बिज़नेस हेतु लोन ले सकतें है ! यदि आप वास्तव में उद्यमी हैं, और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। तो आपको भारत सरकार की ओर से 10 लाख रुपये तक का ऋण ( Loan ) मिल सकता है। इसके लिए आपको बस कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता है, और तब आप सहायता प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए हम आपको पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Scheme ) के बारे में बताते हैं, जिसके तहत सरकार आपकी मदद करती है।

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update
Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana 2022 Update

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ( Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana ) का लाभ लेना आसान है ! भारत की अधिकांश जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है । ऐसे में सरकार की ओर से भी इन ग्रामीणों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए तमाम तरह के प्रयास किए जा रहे हैं ! वहीं, युवाओं में स्वरोजगार की परंपरा को बढ़ाने के लिए वर्ष 2015 में पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Scheme ) की शुरुआत की गई थी। जिसके तहत गैर-निगमित, गैर-कृषि वर्ग को 10 लाख रुपये तक का ऋण ( Loan ) दिया जा रहा है। गांवों में छोटे/छोटे उद्यम।

ब्याज दर माफ है : PM Mudra Loan Yojana 2022 Update

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ( Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana ) के तहत 50,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का कर्ज आसानी से और बेहद सस्ते ब्याज दरों पर देने की व्यवस्था की गई थी ! ऐसे में अगर आप इस ऋण ( Loan ) को समय पर चुकाते रहते हैं तो इस पर लगने वाली ब्याज दर भी माफ हो जाती है ! इस पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Scheme ) के माध्यम से सरकार युवाओं में स्वरोजगार की परंपरा को बढ़ाने पर काम कर रही है।

रोजगार की स्थिति को देखते हुए इस लोन ( Loan ) योजना को तीन श्रेणियों में बांटा गया है-

  •  पीएम मुद्रा शिशु लोन
  • PM मुद्रा किशोर योजना
  • पीएम मुद्रा तरुण योजना

1,23,425.40 करोड़ रुपये तक का ऋण दिया गया है

आंकड़ों के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ( Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana ) के तहत 1,23,425.40 करोड़ रुपये तक का कर्ज दिया जा चुका है ! पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Scheme ) – शिशु के तहत दुकान खोलने, रेहड़ी-पटरी वालों पर व्यापार करने जैसे छोटे-मोटे कामों के लिए किसी व्यक्ति को 50 हजार रुपये तक का कर्ज ( Loan ) देने की व्यवस्था की गई है.

ऋण के लिए आवेदन करना आसान

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ( Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana ) – शिशु के तहत ऋण के लिए आवेदन करने के लिए किसी गारंटर की आवश्यकता नहीं है। न ही कोई फाइलिंग चार्ज देना है। अलग-अलग बैंकों में इस मुद्रा लोन ( Loan ) की ब्याज दरें अलग-अलग हो सकती हैं। यह बैंकों पर निर्भर करता है। इस पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Scheme ) के तहत ब्याज दर 9 से 12 प्रतिशत प्रतिवर्ष है।

मुद्रा लोन के लिए आवेदन कैसे करें

मुद्रा लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। कुछ बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन लोन ( Loan ) सुविधा भी प्रदान की है। ऋण और पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Scheme ) के बारे में अधिक जानकारी  mudra.org.in पर भी देखी जा सकती है। यदि आप भी बिज़नेस के लिये लोन लेना चाहते हो तो केंद्र सरकार की इस प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ( Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana ) में लोन ले सकतें हो !

यह भी पढ़ें – Kisan Karj Mafi Yojana Eligibility : इन किसानों का माफ़ नही होगा क़र्ज़, देखें पूरी पात्रता

HDFC Bank FD Interest Rate : एचडीएफसी बैंक Fixed Deposit में निवेश करने पर हर माह मिलता है इतना ब्याज