PM Ujjwala Yojana : उज्ज्वला योजना में मुफ़्त में मिलेगा गैस कनेक्शन, ऐसे करें आवेदन

PM Ujjwala Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) शुरू की गई थी। इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है। अगर आपने अभी तक इस पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) का लाभ नहीं लिया है तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas  ) के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। आगे की स्लाइड्स में जानिए इसके बारे में…

PM Ujjwala Yojana

PM Ujjwala Yojana
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

अगर आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) का लाभ लेने के इच्छुक हैं तो यह खबर आपके काम की है। जी हां… अगर आप भी इस कैटेगरी में आते हैं तो सरकार आपको फ्री में एलपीजी कनेक्शन देगी। इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए। यहां विशेष रूप से आपको बता दें कि इस पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) का लाभ सिर्फ महिलाएं ही उठा सकती हैं। साथ ही आवेदक महिला की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। इसके अलावा यदि इसी घर में इस योजना के तहत कोई अन्य एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas  ) कनेक्शन है तो सरकार उन्हें इस योजना का लाभ नहीं देगी। जानिए काम के बारे में ये बात…

उज्ज्वला कनेक्शन के लिए आपको चाहिए ये दस्तावेज

  1. उज्ज्वला कनेक्शन के लिए ई-केवाईसी ( अपने ग्राहक को जानें ) आवश्यक है ।
  2. किसी भी राज्य सरकार द्वारा जारी बीपीएल राशन कार्ड या राशन कार्ड, जिसमें आपके पास गरीबी रेखा से नीचे होने का प्रमाण हो ।
  3. आपको आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता होगी ।
  4. बैंक खाता संख्या और IFSC कोड की आवश्यकता होगी ।
  5. एक पासपोर्ट साइज फोटो अपने साथ रखें ।

उज्ज्वला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर में पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) की ऑफिशियल वेबसाइट pmuy.gov.in को ओपन करें।
  • यहां आपको इंडेन, भारत गैस और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (एचपी) के विकल्प दिखाई देंगे।
  • आप अपनी सुविधा के अनुसार विकल्प का चयन भी कर सकते हैं।
  • इसके बाद सभी विवरण भरने के लिए सावधानीपूर्वक कार्य करें।
  • इसके अलावा आप चाहें तो फॉर्म डाउनलोड कर लें। आप इसे भरकर गैस एजेंसी डीलर को भी जमा कर सकते हैं।
  • दस्तावेज़ सत्यापन के बाद, आपको एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas  ) गैस कनेक्शन जारी करने का कार्य किया जाएगा।

कनेक्शन के साथ आपको यह मिलेगा

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के लाभार्थियों को सरकार मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन, भरा हुआ सिलेंडर और चूल्हा उपलब्ध करा रही है। इतना ही नहीं, सरकार द्वारा लाभार्थियों को पहली एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas  ) रिफिल मुफ्त में प्रदान की जाती है।

ये पात्र हैं : PM Ujjwala Yojana

आपको बता दें कि यह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) सिर्फ महिलाओं के लिए है। योजना के लिए आवेदन करने वाली महिला को गरीबी रेखा से नीचे रहना चाहिए। साथ ही आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा उनके घर में पहले से एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas  ) कनेक्शन नहीं होना चाहिए। अगर आप पात्र हैं तो आवेदन कर सकते हैं। इस पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, बैंक खाता, एक पासपोर्ट साइज फोटो। अगर आपके पास ये सभी दस्तावेज हैं तो आप तुरंत आवेदन कर योजना का लाभ उठा सकते हैं ।

बड़े बदलाव की तैयारी कर रही सरकार

इस योजना का नाम पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत नए कनेक्शन के लिए सब्सिडी के मौजूदा नियमों में संशोधन करने के मूड में है। पेट्रोलियम मंत्रालय ने भी इस पर काम शुरू कर दिया है। अब सरकार ओएमसी की ओर से एडवांस पेमेंट मॉडल में बदलाव करने जा रही है। आपको बता दें कि जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया तो कहा गया था कि सरकार 1 करोड़ नए एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas  ) कनेक्शन देगी. अब सरकार ओएमसी की ओर से एडवांस पेमेंट मोड बदलने पर विचार कर रही है । सभी पात्र इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) का लाभ ले सकतें है !

यह भी पढ़ें – Apply for New Ration Card : नए राशन कार्ड के लिए घर बैठे बैठे करें आवेदन, यह है प्रॉसेस

PM-Kisan Yojana : किसान 31 मार्च से पहले कर लें ये काम, वरना नहीं मिलेगा पैसा