UP Bal Shramik Vidya Scheme : श्रमिक बच्चों को दिए जाएंगे 1200 रुपये प्रतिमाह, जानें कैसे

UP Bal Shramik Vidya Scheme : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत की गई है ! इस उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना ( UP Bal Shramik Vidya Scheme ) के तहत, यूपी के मजदूरों  ( ‎Labour ) के अनाथों और बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ! इस योजना के तहत राज्य के लड़कों को 1000 रुपये प्रति माह और राज्य सरकार द्वारा लड़कियों को 1200 रुपये प्रति माह प्रदान किया जाएगा !

UP Bal Shramik Vidya Scheme

UP Bal Shramik Vidya Scheme
UP Bal Shramik Vidya Scheme

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य के श्रमिक बच्चे जो कक्षा 8 वीं, 9 वीं और 10 वीं में पढ़ रहे हैं ! उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रति वर्ष 6000 रुपये की अतिरिक्त सहायता प्रदान की जाएगी ! इस यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 के तहत इस वर्ष 2000 बच्चे लाभान्वित होंगे ! राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना ( UP Bal Shramik Vidya Scheme ) का लाभ लेना चाहते हैं ! तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा ! यह यूपी मजदूर बाल शिक्षा योजना श्रमिकों ( ‎Labour ) के बच्चों को स्वस्थ जीवन और समृद्ध जीवन जीने में सक्षम बनाएगी ! आठ से 18 साल के बच्चे स्कूल-कॉलेज में हों लेकिन खराब हालात के चलते वे लेबर में लग जाते हैं ! ऐसे बच्चों को इस बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा !

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 का उद्देश्य

जैसा कि आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य में कई ऐसे लोग हैं ! जो मेहनत कर अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं ! जब बचपन में बच्चों को अपने परिवार के खर्च के लिए बाल श्रम करने के लिए मजबूर ( ‎Labour ) किया जाता है, तो उनके शारीरिक और मानसिक विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है ! उत्तर प्रदेश सरकार आज इस दिशा में एक और कदम उठाने जा रही है !

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना ( UP Bal Shramik Vidya Scheme ) के तहत राज्य सरकार लड़कों को 1000 रुपये प्रति माह और लड़कियों को 1200 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी ! इसके साथ ही बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था की जाए, इस योजना के माध्यम से मेहनतकश बच्चों का भविष्य उज्ज्वल बनाया जाए ! और आगे बढ़ो और देश को ले जाओ ! यह योजना श्रमिकों ( ‎Labour ) के बच्चों को बाल मजदूर के रूप में काम करने से रोकने के लिए मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करेगी और इसके बजाय उनकी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करेगी !

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 के लाभ

  1. इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh )  के गरीब बच्चों को मिलेगा !
  2. इस योजना के तहत राज्य के लड़कों को 1000 रुपये प्रति माह और राज्य सरकार द्वारा लड़कियों को 1200 रुपये प्रति माह प्रदान किया जाएगा !
  3. मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना ( UP Bal Shramik Vidya Scheme ) के तहत राज्य के श्रमिक बच्चे जो कक्षा 8वीं, 9वीं और 10वीं में पढ़ रहे हैं ! उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रति वर्ष 6000 रुपये की अतिरिक्त सहायता प्रदान की जाएगी !
  4. इस योजना का लाभ लेने के लिए लोग आधिकारिक वेबसाइट (लॉन्च होने वाली) में यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 पंजीकरण / आवेदन पत्र भरकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे !
  5. 12 जून 2020 को बाल श्रम के खिलाफ इस यूपी बाल श्रम ( ‎Labour ) योजना के आधिकारिक लॉन्च के रूप में 2,000 से अधिक बच्चों को पैसा भेजा जाएगा !
  6. उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 के तहत, अधिक से अधिक छात्रों को लाभान्वित करने और उन्हें बाल श्रम के रूप में काम करने से रोकने के लिए यूपी मजदूर बाल शिक्षा योजना शुरू की जाएगी !

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें UP Bal Shramik Vidya Scheme

आवेदक जो उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना ( UP Bal Shramik Vidya Scheme ) के लिए आवेदन करना चाहते हैं ! और इसका लाभ प्राप्त करना चाहते हैं ! उन्हें कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि यह योजना कुछ समय पहले सरकार द्वारा शुरू की गई है ! और योजना के लिए आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया है ! शुरू किया गया है ! सरकार ने अभी तक जारी नहीं किया है ! जैसे ही योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी ! हम आपको अपने लेख के माध्यम से सूचित करेंगे,! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) जिसके बाद आप आसानी से योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ! और इससे लाभ और सहायता राशि भी प्राप्त कर सकते हैं !

यहां भी जानें : PM Kisan Yojana : अभी तक नहीं मिली 10वीं किस्त जाँच करें, जानें शिकायत कैसे दर्ज करें

Kisan Credit Card benefits 2022 : किसानों को कम ब्याज दर पर मिलता है 3 लाख तक का लोन

PM Mudra Yojana : 10 दिनों में मिल जाएगा 10 लाख का प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, जानें

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े