UP BC Sakhi Yojana : महिलाओं को मिलेगी फ्री में नौकरी, ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण

UP BC Sakhi Yojana : यूपी बीसी सखी योजना उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार द्वारा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बैंकिंग सुविधाओं की जानकारी देने और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है ! इस यूपी बीसी सखी योजना ( UP BC Sakhi Yojana ) की शुरुआत योगी सरकार ने वर्ष 2020 में की थी ! इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार राज्य की महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है ! यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) के जरिए महिलाएं 6 महीने तक 4000 रुपये कमा सकती हैं !

UP BC Sakhi Yojana

UP BC Sakhi Yojana
New UP BC Sakhi Yojana

यह योजना उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार द्वारा विशेष रूप से महिलाओं के लिए चलाई गई है ! ताकि राज्य में महिला सशक्तिकरण के लक्ष्य को पूरा किया जा सके. यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh Banking Sakhi  Yojana ) के तहत महिलाओं को 6 महीने तक हर महीने 4000 रुपये मिलेंगे ! इसके अलावा डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए सरकार की ओर से अलग से 50000 रुपये की राशि भी मुहैया कराई जाएगी ! बैंक सखी को यूपी बीसी सखी योजना ( UP BC Sakhi Yojana ) का पंजीकरण कर योजना के तहत आवश्यकता पड़ने पर ऋण लेने की सुविधा भी मिलेगी !

यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) ग्रामीण लोगों के लिए बैंकिंग सेवाओं की सुविधा के साथ-साथ महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करेगी ! यूपी बैंकिंग सखी योजना ग्रामीण महिलाओं को कमाई के लिए काम करने में मदद करेगी ! इन महिलाओं को 6 महीने के लिए प्रति माह 4000 रुपये की राशि मिलेगी ! इस राशि के साथ-साथ महिलाओं को बैंक से लेनदेन पर कमीशन भी प्रदान किया जाएगा ! ताकि इन महिलाओं को उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना ( UP BC Sakhi Yojana ) के तहत अपने महीने के लिए अच्छी आय प्राप्त करने के लिए निर्धारित किया जा सके !

उन्हें मिलेगा योजना का लाभ

ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाली महिलाएं इस यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) का लाभ उठा सकती हैं ! साथ ही यह भी जरूरी है कि वे सभी महिलाएं 10वीं पास हों ! जिन महिलाओं को ऑनलाइन माध्यम/डिजिटल तकनीक की थोड़ी भी जानकारी है ! वे भी इस उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना ( Uttar Pradesh Banking Sakhi Yojana) का लाभ उठा सकती हैं ! बैंक सखी बनने के लिए वे महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) जिन्हें बैंकिंग से जुड़ी जानकारी है

महिलाओं को मिलेंगे 4000 रुपये हर महीने UP BC Sakhi Yojana

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) इन महिलाओं को 6 महीने तक 4,000 रुपये प्रति माह की राशि भी प्रदान की जाएगी ! इसके साथ ही महिलाओं को बैंक लेनदेन पर कमीशन भी दिया जाएगा ! इसके साथ ही उन्हें डिजिटल डिवाइस (उपकरण) खरीदने के लिए अलग से 50 हजार रुपये की राशि दी जाएगी ! अगर बैंक सखी यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) का पंजीकरण कराती है, तो वह भी बिना कर्ज लिए ! ब्याज दिया जाएगा ! लाभार्थी महिलाओं को यूपी बीसी सखी पोशाक भी दी जाएगी !

बीसी सखी योजना नई अपडेट

यूपी सरकार ने बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh Banking Sakhi Yojana ) के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख बढ़ा दी है ! इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2020 थी ! लेकिन अब सरकार ने इसे बढ़ाकर 17 अगस्त 2020 कर दिया है ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य की इच्छुक लाभार्थी महिलाएं जिन्हें आवेदन करना बाकी था, वे अब 17 अगस्त 2020 तक आवेदन कर सकती हैं ! इस उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) का आसानी से लाभ उठा सकती हैं !

यूपी बीसी सखी योजना कैसे लागू करें

  • आवेदक महिलाओं को सबसे पहले अपने मोबाइल में बीसी सखी मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा !
  • जिसके बाद प्राप्त ओटीपी को आवेदन में अपना मोबाइल नंबर डालकर सत्यापित करना होगा !
  • इसके बाद आपको बेसिक प्रोफाइल पर क्लिक करना है !
  • यहां आपको पूछी गई जानकारी और दस्तावेज अपलोड करने होंगे !
  • जिसके बाद आपको कुछ सवालों के जवाब देने होंगे !
  • अब आपको सेव पर क्लिक करना है !

बीसी सखी योजना का उद्देश्य UP BC Sakhi Yojana

उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना ( UP BC Sakhi Yojana ) का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को रोजगार के माध्यम से आगे बढ़ने में मदद करना है, जिससे कई महिलाएं जो शिक्षित हैं ! लेकिन बेरोजगार होने के कारण अपने परिवार पर निर्भर हैं ! वे उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना ( Uttar Pradesh Banking Sakhi Yojana ) का हिस्सा हैं ! न केवल महिलाएं इसका लाभ उठा सकेंगी ! बल्कि इस कोरोना काल के कठिन समय में अधिक से अधिक लोग बैंकों में जमा नहीं होंगे और अपने घरों में सुरक्षित रहकर लेनदेन की सुविधा आसानी से प्राप्त कर सकेंगे ! इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ! इसी उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है !

यहां भी जानें : PM Mudra Yojana : 10 दिनों में मिल जाएगा 10 लाख का प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, जानें

E Shram Card Installment : श्रम कार्ड धारकों के खातें में आए 1-1 हज़ार, अभी करें चेक

PM Kisan Yojana : अभी तक नहीं मिली 10वीं किस्त जाँच करें, जानें शिकायत कैसे दर्ज करें

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े