UP Berojgari Bhatta Yojana : उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

UP Berojgari Bhatta Yojana : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य के माननीय मुख्यमंत्री आदित्य नाथ द्वारा शुरू किया गया है, जिसके माध्यम से देश के ऐसे लोग जो शिक्षित होकर भी अपनी खराब आर्थिक स्थिति के कारण अपने घरों में रह रहे हैं ! इन लोगों को सरकार 1500 रुपये वेतन देगी ! आवेदक की आयु 21 से 35 वर्ष होनी चाहिए, इस उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना ( UP Berojgari Bhatta Yojana ) के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को किसी भी बोर्ड से 12 वीं पास या स्नातक होना चाहिए ! योजना का लाभ वही लोग उठा सकते हैं जो पढ़े-लिखे होंगे लेकिन जिनके पास नौकरी नहीं है ! अगर आप भी बेरोजगारी भत्ता का लाभ पाना चाहते हैं

UP Berojgari Bhatta Yojana

UP Berojgari Bhatta Yojana
UP Berojgari Bhatta Yojana

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के प्रिय युवाओं के लिए उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू की गई है ! और इसी योजना के तहत उत्तर प्रदेश के युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए इस उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना ( UP Berojgari Bhatta Yojana ) का गठन किया गया है ! और बेरोजगार युवाओं को ही उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से बेरोजगारी भत्ता मिलेगा ! इस उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता ( UP Berojgari Bhatta ) में जिन युवाओं को पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी नहीं मिली है, उन्हें सरकार की ओर से बेरोजगारी भत्ता मिलेगा !

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना ( UP Berojgari Bhatta Yojana ) के लिए आवेदन कर सकते हैं ! तदनुसार, राज्य सरकार युवाओं को वांछित नौकरी मिलने तक वित्तीय सहायता प्रदान करेगी ! इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट sewayojan.up.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! सरकारी और निजी क्षेत्र में नौकरी से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए सभी जिलों के उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता ( UP Berojgari Bhatta ) प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को यूपी के रोजगार विभाग के साथ ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा

यूपी बेरोजगारी भत्ता लाभ

  • सरकार हर महीने उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य के नागरिकों को 1500 की राशि प्रदान करेगी !
  • आप ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आसानी से योजना का आवेदन पत्र भर सकते हैं !
  • उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना ( UP Berojgari Bhatta Yojana )का लाभ पुरुष और महिला दोनों को मिल सकता है !
  • आपको समय-समय पर ईमेल द्वारा सूचनाएं प्राप्त होंगी !
  • योजना के तहत जिन लोगों को इसका लाभ मिलेगा उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा !
  • उत्तर प्रदेश के ऐसे लोग जो शिक्षित होंगे और अपने लिए नौकरी की तलाश में होंगे, उन्हें इस उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता ( UP Berojgari Bhatta ) का लाभ प्रदान किया जाएगा !
  • योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा !
  • उत्तर प्रदेश पोर्टल पर आपको सरकारी और पारिवारिक दोनों तरह की नौकरी के आवेदन की सुविधा मिलेगी !
    पोर्टल पर जाकर आप अपनी श्रेणी, विभाग, स्थान के अनुसार अपने लिए नौकरी ढूंढ सकेंगे !

बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन पंजीकरण के लिए पात्रता

  1. इस उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना ( UP Berojgari Bhatta Yojana ) में आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए !
  2. योजना के लिए आवेदक की उम्र 21 से 35 के बीच होनी चाहिए !
  3. इस योजना में आवेदक को 12वीं पास होना चाहिए और उसके पास स्नातक या मास्टर डिग्री भी होनी चाहिए !
  4. कोई भी युवा जिसके पास नौकरी नहीं है वह इस योजना में आवेदन कर सकता है !
  5. आवेदन की पारिवारिक वार्षिक आय कुल मिलाकर 3 लाख से कम होनी चाहिए !

यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 ऑनलाइन पंजीकरण UP Berojgari Bhatta Yojana

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर जाएं
  • अगला मुखपृष्ठ पर, मुख्य मेनू में मौजूद “पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करें या सीधे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें http://sewayojan.up.nic.in/SewaApp/Init/reg.aspx
  •  पंजीकरण बटन पर क्लिक करने के बाद पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा !
  • यहां उम्मीदवारों को मोबाइल नंबर, पासवर्ड और ई-मेल आईडी सहित सभी आवश्यक विवरण भरने होंगे और “एंट्री” बटन पर क्लिक करना होगा !
  • तदनुसार, उम्मीदवारों को एक ओटीपी के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा और अपनी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी !
  •  उसके बाद उम्मीदवार अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर विभिन्न नौकरियों के अपडेट प्राप्त करने के लिए लॉग इन कर अपना प्रोफाइल पूरा कर सकते हैं !

अगर आप भी उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना ( UP Berojgari Bhatta Yojana ) का लाभ लेना चाहते हैं ! तो आपको राज्य बेरोजगारी भत्ता योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा ! बेरोजगारी भत्ता ( UP Berojgari Bhatta ) उन युवाओं के लिए बनाई गई है ! जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी पाने में असमर्थ हैं ! ऐसे युवाओं को लाभ देने के लिए यह योजना चलाई गई है ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार राज्यों के मूल निवासियों को बेहतर योजनाएं प्रदान करने का प्रयास कर रही है !

यहां भी जानें : PM Kisan Yojana : अभी तक नहीं मिली 10वीं किस्त जाँच करें, जानें शिकायत कैसे दर्ज करें

Kisan Credit Card benefits 2022 : किसानों को कम ब्याज दर पर मिलता है 3 लाख तक का लोन

PM Mudra Yojana : 10 दिनों में मिल जाएगा 10 लाख का प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, जानें

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े