UP Bijli Bill Mafi Yojana : माफ़ होगा पूरा बिजली बिल, देखें ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

UP Bijli Bill Mafi Yojana : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में लंबे समय से बिजली बिल जमा नहीं करने वाले उपभोक्ताओं के लिए बिजली निगम के प्रबंध निदेशक द्वारा यूपी बिजली बिल माफी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) के तहत बकाया बिजली बिल ब्याज माफी योजना लागू की गई है, जो कि मध्यांचल दक्षिणाचल, पूर्वांचल है. , पश्चिम वितरण में लाखों रुपये है, जिसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के बिजली बिल कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं को बिजली बिल माफी योजना 2022 के तहत उनके बकाया बिल जमा करके, अंतिम लेख तक सभी का लाभ लेने के लिए सभी बिजली बिल माफ कर दिए जाएंगे। इन योजनाओं में बिजली बिल कैसे माफ किया जा सकता है।

UP Bijli Bill Mafi Yojana

UP Bijli Bill Mafi Yojana
Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में वक्ताओं के बकाया बिलों पर राहत देने के उद्देश्य से सरकार बकाया बिजली विभाग को शत-प्रतिशत छूट लाई है. एलएमवी-6) श्रेणी के बकाएदारों को उनके बिजली बिल पर 21 अक्टूबर 2021 तक बिजली बिल सरचार्ज के रूप में लगाया गया है, राशि में शत-प्रतिशत छूट दी जा रही है । यूपी बिजली बिल माफी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) के तहत सरकार ने बहुत ही सीमित समय दिया है, जिसका बकाया सभी लोगों को माफ कर दिया जाएगा।

अब उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार द्वारा वन-स्टॉप सॉल्यूशन सरचार्ज माफी योजना 21 अक्टूबर, 2021 से 30 नवंबर, 2022 तक लागू की जाएगी, इच्छुक व्यक्ति को इस यूपी बिजली बिल माफी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) में खुद को पंजीकृत करने के लिए अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर खुद को पंजीकृत करना होगा या वह खुद ऑनलाइन के माध्यम से। से आप अपना पंजीकरण करा सकते हैं उसके बाद आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे अन्यथा आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

घरेलू बिजली कनेक्शन को कैसे मिलेगा एकमुश्त समाधान योजना का लाभ

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) यूपीपीसीएल से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह योजना भारत में स्थित कृषि बिजली उपभोक्ताओं के लिए केवल राजस्थान में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए आसान किश्तों में लागू की गई थी। उन्हें अभी भी इस यूपी बिजली बिल माफी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) का लाभ मिल रहा है। वर्तमान समय में यह योजना औद्योगिक उपभोक्ताओं को अधिकारों में छूट का लाभ देने के लिए लागू की गई है और मीटर की सीमा के कारण शेरनी में इस प्रकार की व्यवस्था एक साथ लाई जा रही है।

यह संभव नहीं है, इसलिए यह आवश्यक है कि जब भी उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार द्वारा सरकार चलाई जाए, तो उसी उत्साह का लाभ उसी अवधि में लिया जाना चाहिए, अन्यथा बाद में कोई नहीं था, क्या समाप्त होने का कोई समय है, यह एक है उसके बाद लागू किया गया हो सकता है कि आपको इस यूपी बिजली बिल माफी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) का लाभ मिले या न मिले।

UP Bijli Bill Mafi Yojana पंजीकरण प्रक्रिया

यदि आप यूपी बिजली बिल माफी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) के तहत आवेदन करना चाहते हैं! फिर आपको निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा –

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !
  • वेबसाइट पर पहुंचते ही आपके सामने होम पेज खुल जाएगा !
  • अब यहां आपको उत्तर प्रदेश एक मुश्त समाधान योजना/ओटीएस पंजीकरण का विकल्प दिखाई देगा
  • आपको ओटीएस पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • अब आपके सामने अगला पेज खुलेगा
  • इस पेज पर आपको कनेक्शन नंबर डालकर अपना बिजली बिल जमा करना होगा
  • अब आपके सामने पुराना पूरा बिल, ब्याज दर या किस्त की राशि दिखाई देगी।
  • आप वर्तमान किश्त जमा कर ओटीएस रजिस्ट्रेशन कराएंगे।
  • आपको आने वाली किश्त दी गई तारीख को जमा करनी होगी!

बिजली बिल के लिए महीने में कितनी किश्त चुकानी पड़ती है

इस योजना के तहत पंजीकरण के बाद उपभोक्ताओं को हर महीने एक निश्चित किस्त का भुगतान नहीं करना होगा क्योंकि बिजली बिल माफ कर दिया गया है। एक संकल्प योजना के तहत ब्याज माफी के बाद बेचे जाने वाले विशेष बिजली बिल का भुगतान एक साथ करना होगा और उसके बाद कोई भुगतान या पैसा नहीं देना होगा क्योंकि यहां स्पष्ट रूप से बताया जा रहा है कि यूपी बिजली बिल माफी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) को लागू किया गया है. रखा गया है, इस योजना का नाम यह है कि आगे कोई भुगतान या पैसा नहीं देना है ! इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मूल निवासी ही उठा सकते हैं ।

यह भी पढ़ें – PM Ujjwala Yojana : उज्ज्वला योजना में मुफ़्त में मिलेगा गैस कनेक्शन, ऐसे करें आवेदन

Apply for New Ration Card : नए राशन कार्ड के लिए घर बैठे बैठे करें आवेदन, यह है प्रॉसेस